मंगलवार, सितंबर 02, 2008

चैनलों की भ्रामक खबर से बंदा खुश हुआ


सितंबर माह की पहली तारीख को ज्यादातर समाचार चैनलोंकीभ्रामक खबर से बंदा खुश रहा। चैनलों पर दिनभर ब्रेकिंगन्यूज दिखाईगई कि १५ सितंबर से सभी मोबाइल कंपनियों केरीचार्ज कूपनों परफुल टॉकटाइम मिलेगा। ऐसा निर्देश भारतीयदूरसंचार नियामकप्राधिकरण (ट्राई) ने दिया है। बंदे को लगा किअब वह दिल खोलकरबातें कर सकेगा। खबर को और विस्तार सेजानने के लिए इंटरनेटखंगाला तो समाचार एजेंसियों की खबरोंसे पता चला कि ट्राई का यहनिर्देश सिर्फ 'टॉप-अप` कार्ड के लिएहै। शायद ही कोई मोबाइलधारकहोगा, जिसे रिचार्ज कूपन औरटॉप-अप` कार्ड का अंतर पता नहींहोगा। ऐसे में यदि एजेंसी कीखबर सही है तो समाचार चैनलों में बैठेलोगों की सक्रियता पर सिर पीटने को जी करता है, जिन्हें राततक भीअपनी गलती का पता नहीं चला।
समाचार एजेंसियों के मुताबिक ट्राई ने टेलीकॉम ऑपरेटरों से कहा है कि वे उपभो ताआें से 'टॉप-अप` कार्ड परप्रोसेसिंग शुल्क के नाम पर मनमानी वसूली बंद करें। ट्राई ने प्रोसेसिंग फीस की अधिकतमसीमा दो रुपये तय करदी है। इसके अतिरि उपभो ताआें को सिर्फ १२.५० फीसदी सेवा कर देनाहोगा। इस निर्देश के बाद ग्राहकों को१५ सितंबर से सिर्फ 'टॉप-अप` कार्ड पर फुल टॉकटाइम मिलेगा।
रिचार्ज कूपन का उपयोग सभी मोबाइल उपभो ताआें को सेवा अवधि (वेलिडिटी) खत्म होने के बादअनिवार्यरूप से करना पड़ता है। जबकि 'टॉप-अप` कार्ड में सिर्फ टॉकटाइम मिलता है, वेलिडिटी नहीं।बड़ी संख्या मेंमोबाइलधारकों को 'टॉप-अप` का उपयोग करने की जरूरत ही नहीं पड़ती। इसके अलावाकई कंपनियां 'टॉप-अप` कार्ड पर पहले से फुल टॉक टाइम दे रही हैं। कुछ कंपनियां, जो 'टॉप-अप` कार्डपर भी मनमाने ढंग से प्रोसेसिंगशुल्क वसूल रही थीं, उनके उपभो ताआें को जरूर इससे फायदाहोगा।
ट्राई के इस आदेश के बाद भी रिचार्ज कूपनों पर मनमानी वसूली जारी रहेगी। टेलीफोन कंपनियां असलखेल` तोयहीं कर रही हैं। उपभो ताआें को पहले सस्ती काल दरों का प्रलोभन देकर फंसाती हैं फिररिचार्ज कूपन में कमटॉकटाइम देकर उन्हें चूना लगा देती हैं। ऐसे में उपभो ताआें के लिए तय करनामुश्किल हो जाता है कि किसकंपनी की सेवा उसके लिए सस्ती है। ट्राई को चाहिए कि रिचार्ज कूपन परभी फुल टॉकटाइम का आदेश जारी करे, ताकि उपभो ताआें को विभिन्न कंपनियों की कॉल दरों मेंअपने लिए बेहतर टैरिफ का चुनाव करने में आसानी
' ' हो

कोई टिप्पणी नहीं: