बुधवार, सितंबर 10, 2008

यह आखिरी पोस्ट नहीं है, धरती कल भी रहेगी

पिछले कुछ सप्ताह से कई समाचार चैनल जिस 'महाप्रलय का खौफ दिखाकर अपनी टीआरपी बढ़ा रहे थे, उससे अब हम बस कुछ घंटे की दूरी पर हैं। मैं कोई वैज्ञानिक नहीं हूं, लेकिन दावे के साथ कह सकता हूं कि आज यह आखिरी पोस्ट नहीं है। कल भी यह धरती रहेगी और उसपर रहने वाले लोग। कल जो महाप्रयोग होने जा रहा है, वह महाविनाश के लिए नहीं बल्कि महाकल्याण के लिए होगा।
महाप्रयोग के संबंध में जैसा मैंने जाना-
कब होगा : बुधवार को भारतीय समयानुसार ठीक साढ़े बारह बजे महामशीन (लार्ज हैड्रॉन कोलाइडर) का बटन दबा दिया जाएगा।
कहां होगा : ए सपेरिमेंट टनल स्विट्जरलैंड और फ्रांस की सीमा पर बनाई गई है। इसके लिए जमीन के १७५ मीटर अंदर २७ किलोमीटर वृत्ताकार लंबे टनल में लार्ज हैड्रॉन कोलाइडर (एलएचए) बनाया गया है।
कौन करेगा : जिनेवा स्थित यूरोपियन ऑर्गेनाइजेशन फॉर न्यूि लयर रिसर्च के विज्ञानियों के साथ भारतीयों सहित दुनियाभर के करीब ८००० विज्ञानी इसमें सहयोग कर रहे हैं।
कितना खर्च : करीब ५०० बिलियन डॉलर। भारत भी इसमें कई करोड़ डालर का सहयोग कर रहा है।
मशीन के दोनों सिरों से ४५० गीगाबाइट की बीम (किरणें) छाे़डी जाएंगी। ये बीम प्रकाश की गति से आपस में टकराएंगी, जिससे बिग बैंग बनेंगे और एक सेकेंड से कम समय में ही नष्ट हो जाएंगे। इससे निकलने वाली ऊर्जा से कई अवयव निकलेंगे। बाद में कंप्यूटर के जरिए आकलन किया जाएगा कि ब्रह्मांड की उत्पत्ति के समय बिग बैंग में या हुआ होगा।
क्यों होगा : ब्रह्मांड के अनसुलझे रहस्यों का पता लगाने के लिए। इसके अलावा चिकित्सा विज्ञान से जु़डीं अहम जानकारियां भी मिलेंगी।
नतीजा कब : हजारों विज्ञानी इस महाप्रयोग में पिछले २० वर्षों से जुटे हुए हैं। अब महाप्रयोग के दौरान प्राप्त नतीजों का अध्ययन और विश्लेषण अगले १५-२० साल तक चलता रहेगा।

4 टिप्‍पणियां:

संगीता पुरी ने कहा…

जानकारी देने का बहुत बहुत धन्यवाद।

seema gupta ने कहा…

"very interesting description abt the fact of this experement. i too believe that nothing will happen"

Regards

रंजन (Ranjan) ने कहा…

कुछ नहीं होगा... लेकिन एक बात मन को कटोचती है.. यह सब किसलिए..?

Ranjan
aadityaranjan.blogspot.com

राज भाटिय़ा ने कहा…

जानकारी देने का धन्यवाद, लेकिन यह सब क्यो ओर किस लिये ? क्या हम अब प्राकृति को पछाडन चाहते हे???